PAWAN SINGH WIKI | PAWAN SINGH BIO | पवन सिंह


pawan singh wiki, bio

पवन सिंह (जन्म 5 जनवरी 1986) एक भारतीय पार्श्व गायक , फिल्म अभिनेता और मीडिया व्यक्तित्व हैं जिन्हें भोजपुरी सिनेमा में उनके कार्यों के लिए जाना जाता है। उनका जन्म भारत के बिहार के आरा में हुआ था। उन्होंने फिल्म रंगली चुनरिया तोहरे नाम से अपनी शुरुआत की। पवन सिंह (जन्म 5 जनवरी 1986) एक भारतीय पार्श्व गायक , फिल्म अभिनेता और मीडिया व्यक्तित्व हैं जिन्हें भोजपुरी सिनेमा में उनके कार्यों के लिए जाना जाता है। उनका जन्म भारत के बिहार के अर्रा में हुआ था। उन्होंने फिल्म रंगली चुनरिया तोहरे नाम से अपनी शुरुआत की।




चाहे गाना गाने की बात हो या फिर एक्टिंग करने की या फिर एक्शन करने की भोजपुरी सिनेमा में सबसे पहले नाम पवन सिंह का ही आता है। पवन सिंह एक ऐसे भोजपुरी सुपरस्टार हैं जिनका जलवा कभी खत्म नहीं होगा उन्होंने भोजपुरी पॉप एल्बम में गायक के रूप में शुरुआत की थी और उनका पहला एल्बम था ओढनिया वाली जो कि 1997 का था। क्या गाना बहुत हिट हुआ था लेकिन उन्हें असली पहचान मिली बिहार के ही नहीं देश के सुपरहिट गाने से जो कि भोजपुरी के इतिहास में सबसे सुपरहिट गाना बन गया था। क्या गाना था लॉलीपॉप लागेलू। इसे पूरे देश में पसंद किया गया और इसी के साथ पवन सिंह का नाम भोजपुरी के इतिहास में सुनहरे पन्नों में दर्ज हो गया। 



pawan singh wiki, bio


इतना ही नहीं पवन सिंह को 2016 में अंतरराष्ट्रीय भोजपुरी फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ गायक का पुरस्कार दिया गया।


आज किसी भी फिल्म के एक्शन सीन की बात आती है तो सबसे पहले पवन सिंह का नाम आता है उनके एक्शन और कॉमेडी सींस खासे लोकप्रिय होते हैं। 


चाहे इंसान अपने जीवन में कितना भी बड़ा क्यों ना बन जाए लेकिन कहते हैं ना व्यक्तिगत जीवन का तूफान किसी को नहीं छोड़ता पवन सिंह के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। पवन सिंह की पत्नी नीलम सिंह ने कथित रूप से 8 मार्च 2015 को अपने घर पर आत्महत्या कर ली। यह वाकया तब हुआ जब पवन सिंह पूरे देश में लोकप्रिय हो गए थे और पवन सिंह को इसका भुगतान भी करना पड़ा यह वाकया खासा विवादों में रहा।


इसके बाद 2018 में पवन सिंह ने ज्योति सिंह से शादी कर ली।


उनकी सफलता का आलम यह है कि उनकी आने वाली फिल्में रिलीज से पहले ही सुपर हिट घोषित करार कर दी जाती है।



उनके नाम कई सारे पुरस्कार है जैसे अंतरराष्ट्रीय भोजपुरी फिल्म अवॉर्ड्स 2016 और 2017 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष गायक का पुरस्कार मिला। उसी साल उन्हें भोजपुरी फिल्म अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी मिला।


  • पवन सिंह की पत्नी नीलम सिंह ने 8 मार्च 2015 को अपने घर में आत्महत्या कर ली।[1] 2018 में बलिया में उन्होंने ज्योती सिंह से शादी की। वे भोजपुरी सुपरस्टार हैं। भोजपरी के सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले कलाकार है|
  • भोजपुरी गायक और पावरस्टार पवन सिंह किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव को करीब से देखा। पवन सिंह का जन्म 6 मार्च, 1986 को आरा जिले के जोकहरी गांव में हुआ था।
  • पवन लगभग पिछले 20 सालों से गाना गा रहे और 15 सालों भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में बतौर अभिनेता सक्रिय हैं।
  • पवन सिंह को बचपन से ही गानों में रूचि थी, मात्र 11 वर्ष की उम्र में उन्होंने अपना पहला भोजपुरी एल्बम निकला जिसका नाम था ओढ़नियां वाली से जो काफी हिट रहा उसके बाद उन्होंने कई भोजपुरी एल्बम निकाले लेकिन 2008 में रिलीज़ हुआ लॉलीपॉप लागेलू और उसका गाना जब लगावेलू जब लिपस्टिक हिले ला आरा डिस्ट्रिक जबरदस्त हिट हुआ और रातों रात पवन सिंह को स्टार बना दिया।
  • पवन सिंह पर अश्लीलता फैलाने और डबल मीनिंग वाले गाने गाने का आरोप भी लगते रहे हैं, एक गाना सानिया मिर्जा के नथुनिया जान मारे ला  काफी विवादों में रहा।
  • 10 सितंबर 2009 को प्रबोधिनी फाउंडेशन की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने एफआईआर के आदेश दिए थे। याचिकाकर्ता ने पवन सिंह सहित तीन भोजपुरी गायकों पर अश्लीलता फैलाने और टेनिस स्टार सानिया मिर्जा की छवि को खराब करने का आरोप लगाया था।
  • 2007 में उन्होंने भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में भोजपुरी फिल्म रंगली चुनरिया तोहरे नाम की से कदम रखा लेकिन 2009 में आयी भोजपुरी फिल्म प्रतिज्ञा में सशक्त अभिनय से पवन सिंह चर्चा में आये और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस अच्छा प्रदर्शन किया उसके बाद पवन सिंह को बतौर अभिनेता के रूप में पहचान मिली।
  • पवन सिंह तीन भाई हैं और तीनों भाइयों में वे सबसे छोटे हैं। सन 2017 में इनके पिता रामाशंकर सिंह का निधन हो गया वो 74 साल के थे। आरा के पकडी स्थित आवास पर पवन के पिता का निधन हुआ था और उनके पैतृक गांव जोकहरी में उनका अंतिम संस्कार किया गया। इनकी पत्नी का नाम नीलम सिंह था जिन्होने 8 मार्च 2015 को अपने घर पर आत्मत्या कर ली थी, इसको लेकर पवन का नाम विवादों में रहा।
  • बतौर अभिनेता और गायक आपने आप को स्थापित करने के बाद हाल में पवन सिंह ने राजनीति में कदम रखा और बीजेपी ज्वाइन कर लिया, वो अपने आप को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत बड़ा प्रशंसक बताते हैं।


जानें इन सितारों को


सुपरस्टार रवि किशन के पिता ने उन्हे पुरूष वेश्या बनने से कैसे बचाया व उनसे जुड़ी और भी दिलचस्प बातें जानने के लिए यहॉं क्लिक करें












दूसरे सुपरस्टार के बारे में दिलचस्प बातें जानने के लिए यहां क्लिक करे

फिल्म देखें

शेर सिंह


रेटिंग- ★★★★ (4.0) 

एक एक्शन रोमांस ड्रामा फिल्म है, जो शशांक राय द्वारा निर्देशित है और शशांक राय, गायत्री केशरवानी और माधव राय द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित है। इसमें पवन सिंह और आम्रपाली दुबे प्रमुख भूमिकाओं में हैं। इस फिल्म में आम्रपालीदुबे ने...(फिल्म देखें)

सुपरहिट भोजपुरी फिल्में देखने के लिए यहॉं क्लिक करें


Here was the bio of superstar of Bhojpuri cinema Pawan Singh. He has made a completely different place of himself with his super hit songs and Films. We hope Pawan Singh will make great films in future too.

Post a comment

0 Comments